नई दिल्ली – Thomson : अगली दो तिमाहियों में भारत के लैपटॉप मार्केट में उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र की विशिष्ठ कंपनी थॉमसन की एंट्री होने वाली है। बुधवार को कंपनी के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। साथ ही बताया की कंपनी इसके अलावा देश में बनने वाले स्मार्ट टीवी सहित अन्य दूसरे उत्पादों को विदेशों में भी निर्यात करने की योजना बना रही है। यूएस-मुख्यालय वाले एस्टैब्लिश्ड इंक के स्वामित्व वाले ब्रांड थॉमसन ने कहा कि वह अपने भारतीय ब्रांड लाइसेंसधारी सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विनिर्माण की गुणवत्ता और मानकों से ‘अत्यधिक संतुष्ट’ है। यह यूपी के हापुड में पूरी तरह से स्वचालित संयंत्र स्थापित करने के लिए 300 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। इससे कंपनी की विनिर्माण क्षमता सालाना 20 लाख टीवी तक बढ़ जायेगी।
भारत सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक
थॉमसन फ्रांस, यूरोप और अमेरिका के अन्य हिस्सों में लैपटॉप बेचती है. अगली दो तिमाहियों में कंपनी भारत में एंट्री-लेवल, मिड-रेंज और प्रीमियम सेगमेंट के लैपटॉप मार्केट में प्रवेश करेगी।
एस्टैब्लिश्ड इंक के बिक्री निदेशक सेबेस्टियन क्रॉम्बेज़ ने कहा कि भारत थॉमसन के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है, जिसने एसपीपीएल के माध्यम से 15 वर्षों के बाद 2018 में भारत में फिर से प्रवेश किया था। थॉमसन अपने कुछ वैश्विक बाजारों में भारत में बने टीवी लॉन्च करने के लिए बातचीत कर रही है।
300 करोड़ का निवेश कर रही है कंपनी
सेल्स डायरेक्टर सेबेस्टियन कॉम्ब्रेज ने बताया कि “सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (SPPL) यूपी के हापुड में अपनी विनिर्माण क्षमता को सालाना 20 लाख टीवी इकाइयों तक विस्तारित करने के लिए 300 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। वहीं एपीपीएल के सीईओ और डायरेक्टर अवनीत सिंह मारवाह ने बताया कि –
“कंपनी अधिक प्रौद्योगिकी-आधारित उत्पादों को पेश करने के लिए थॉमसन के साथ सहयोग करना चाहती है। भारत इस श्रेणी में सबसे तेजी से बढ़ता बाजार है। थॉमसन बहुत से देशों में लैपटॉप बेच रहा है, जहां उसके साझेदार हैं। इसके अतिरिक्त, उसने रणनीतिक समर्पित भारतीय साझेदारों के साथ उत्पाद लॉन्च किया है। इसके लिए उनका चयन भी कर लिया गया है।